Home Beauty Tips चेहरे के लिए एलोवेरा के फायदे तथा प्रयोग

चेहरे के लिए एलोवेरा के फायदे तथा प्रयोग

0

एलोवेरा जेल के फायदे – Aloe Vera Gel Uses In Hindi

Aloe Vera Uses For Face In Hindi : चेहरे की लगभग हर समस्या जैसे – पिम्पल्स, दाग-धब्बे, सफेद-दाग इत्यादि का इलाज है एलोवेरा। वैसे तो आप अंग्रेजी दवाईयों के माध्यम से भी पिम्पल्स को काफी हद तक दूर कर सकते हैं लेकिन एलोवेरा सबसे सुरक्षित तथा आयुर्वेदिक है। अगर आप एलोवेरा का चेहरे पर प्रयोग करते हैं तो आपका चेहरा एकदम साफ हो जायेगा। यही नहीं चेहरे के लिए एलोवेरा के कई और भी फायदे हैं। जोकि हम आपको Aloe Vera Uses For Face In Hindi में बताएंगे। तो आईये जानते हैं एलोवेरा जेल के फायदे तथा प्रयोग क्या-क्या हैं।

एलोवेरा जेल का प्रयोग कैसे करें – How To Use Aloe Vera Gel For Face In Hindi

aloe

 

● एलोवेरा को चेहरे पर लगाने(Aloe vera for face) से पहले एक बात का अवश्य ध्यान रखें की हमेशा ताज़ा एलोवेरा ही प्रयोग में लाएं।

● एलोवेरा का प्रयोग करने से पहले उसकी पत्तियां तोड़ लें तथा उसमें किसी भी चाक़ू की सहायता से बीच में चीरा लगा दें। ऐसा करने से उसमें से एकदम ताज़ा, स्वच्छ तथा प्राकृतिक जेल निकलेगा।

● अब आप इस जेल को डायरेक्ट अपने face पर भी लगा सकते हैं या फिर इसे किसी पात्र में निकाल सकते हैं।

● पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें तथा बाद में एलोवेरा जेल (Aloe Vera Uses For Face In Hindi) को चेहरे पर लगाएं।

● करीब 30 मिनट तक जेल को रहने दें तथा जब यह पूरी तरह से सुख जाए तब अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो दीजिये।

● एलोवेरा जेल का प्रयोग (aloe vera gel uses) weight loss तथा बालों को झड़ने से रोकने के लिए भी किया जाता है।

चेहरे के लिए एलोवेरा जेल के फायदे – Aloe Vera Uses For Face In Hindi

aloe
● पिम्पल्स होने का मुख्य कारण है त्वचा में नमीं की कमी का आना लेकिन एलोवेरा जेल के प्रयोग से त्वचा में प्राकृतिक नमीं आती है। इसलिए अगर पिम्पल्स को जड़ से खत्म करना है तो aloever gel का प्रयोग जरूर करें।

● लगभग सभी लोगों के चेहरे पर dead nerves होती हैं और ये वो nerves होती हैं जो त्वचा के अंदर मर जाती है। यही नहीं समय के साथ ये कोशिकाएं स्किन कैंसर का भी कारण बन सकती है। लेकिन Aloe Vera के प्रयोग से इन dead nerves को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

● आजकल प्रदूषण के कारण 20 की उम्र में भी कई लड़कों/लड़कियों के झुर्रियां पड़ने लगती है। लेकिन aloevera एक natural skin moisturising है जो झुर्रियों को मिटाने में भी सहायता करती है।

● आजकल sunburn की समस्या भी बढ़ रही है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्किन कैंसर का मुख्य कारण ही सनबर्न है। इसलिए अगर आप सनबर्न से बचना चाहते हैं तो हर रोज़ धुप में निकलने से पहले एलोवेरा जेल लगा लें।

कील मुहासे का इलाज करने के लिए एलोवेरा जेल सबसे सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है। एलोवेरा के नियमित उपयोग से कील-मुहासे तथा दाग-धब्बों का इलाज किया जा सकता है।

● वेट लॉस के लिए एलोवेरा सबसे बेस्ट है लेकिन इसमें ले सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं। क्योंकि गर्भवती महिलाओं को weight loss करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

● जहाँ (Aloe Vera Uses For Face In Hindi) एलोवेरा त्वचा के लिए उपयोगी हैं वही एलोवेरा एक एंटिसपेटिक भी है। दरअसल एलोवेरा से किसी भी छोटी चोट का इलाज किया जा सकता है।

एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाएं – Aloe Vera Uses For Face In Hindi

aloe
● टमाटर तथा एलोवेरा को मिक्स कर लें। अब यह एक ऐसा मिश्रण है जो कील को जड़ से खत्म कर सकता है। हर रोज़ सुबह-शाम इसका प्रयोग करें।

● अगर चेहरे पर छाइयाँ हैं तो एलोवेरा जेल का प्रयोग संतरे के छिलके के साथ करना चाहिए।

● aloevera gel को face पर लगाने के लिए आप इसे आसानी से बिना किसी साइड effect के प्रयोग में ला सकते हैं। यही नहीं अगर चेहरे और कोई घाव है तब भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, Aloe Vera Uses For Face In Hindi, ऐलोवेरा जेल कैसे लगाएं, एलोवेरा जेल के फायदे में हमने आपको एलोवेरा से सम्बंधित सभी जानकारी दे दी है। अगर आपको अभी भी एलोवेरा जेल से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर पूछें।