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पेट कम करने के लिए बाबा रामदेव के लाभदायक योगासन

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Pet Kam Karne Ka Yoga – पेट कम करने के लिए योगासन कैसे करें

Pet Kam Karne Ka Yoga:पेट कम करने के लिए योगा सबसे बेहतरीन तथा घरेलू तरीका है। अक्सर गलत खान-पान की आदतों से व्यक्ति के शरीर की चर्बी बढ़ती है जो धीरे-धीरे पेट बढ़ने का कारण बनती है। पेट बढ़ने से व्यक्ति का शरीर बिमारियों का घर बन जाता है जिसके कारण व्यक्ति में – हार्ट अटैक, शुगर लेवल का बढ़ना, बीपी की समस्या होने लगती है।

यही कारण है कि अधिकतर लोग Pet Kam Karne Ka Yoga खोजते रहते हैं। अगर आपका भी पेट तथा मोटापा बड़ा हुआ है, तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको पेट कम करने के योगा बताएंगे जिनको हर रोज़ करने से मात्र एक महीने के अंदर पेट कम हो जायेगा। आईये जानते हैं pet kam karne ka yoga, pet kam kaise kare, पेट कम करने के घरेलू तरीके

पेट कम करने के लिए बाबा रामदेव द्वारा बताये गये 5 योगा – Pet Kam Karne Ke Liye Baba Ramdev Ke Yoga

 

1. सेतुबंधासन

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga
इस आसन को करने का एक आसान तरीका है जो हम आपको बताएंगे। इसके साथ ही यह आसन पेट कम करने का सबसे बेहतरीन योगा है।

1. इसको करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं तथा अपने घुटनों को चित्र में दर्शायी गयी आकृति के अनुसार मोड़ें।

2. इसके साथ ही अपने पैरों के तलवे को जमीन के संपर्क में रखें।(जैसा की आकृति में दिखाया गया है)

3. अपने हाथों को भी आकृति के अनुसार ही जमीन से चिपका दें।

4. अब सांस लेते वक्त अपनी रीढ़ की हड्डी को जमीन की तरह धकेलें। इसके साथ ही अपने पेट को जितना उपर उठा सकते हैं, उठाएं।

5. पेट कम करने के इस योगा को करीब 10 मिनट तक अवश्य करें।

सेतुबंधासन के लाभ –

● कमर दर्द ठीक होता है तथा रीढ़ की हड्डी में हुए दर्द से भी राहत मिलती है।

● रीढ़ की ग्रसित हड्डी को ठीक करने का बेहतरीन आसन है।

● गर्दन के दर्द को ठीक किया जा सकता है।

● पेट की पाचन क्षमता भी बढ़ती है।

किन लोगों को पेट कम करने का यह योगा नहीं करना चाहिए –

1. बीपी (Blood Pressure) की समस्या से ग्रसित लोगों को यह आसन नहीं करना चाहिए।

2. अधिक कमर दर्द, घटनों के दर्द तथा गर्दन में दर्द से पीड़ित रोगी इसे न करें।

2. कपालभाति आसान – Pet Kam Karne Ka Yoga

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga
कपालभाति आसन पेट कम करने का रामबाण योगा है क्योंकि इस योगा करने से पेट की चर्बी पलक झपकते गायब हो जाती है। यही नहीं मात्र 1 हफ्ते के अंदर पेट को कम किया जा सकता है।

1. इसको करने के लिए पद्मासन में बैठ जाएं।

2. इसे किसी खुली जगह करें जहाँ पर एक अच्छी और प्रदूषण मुख्य हवा आती रहती हो।

3. अब धीरे-धीरे सांस लें तथा छोड़ते रहें, करीब 15 मिनट तक इसे करें।

कपालभाति के लाभ –

● वजन कम होता है तथा पेट कम करने का योगा है।

● नाड़ी के शुद्धिकरण में मदद मिलती है।

● शार्ट मेमोरी जैसी समस्याएं से राहत मिलती है।

● कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या का सबसे बेहतरीन इलाज है यह आसन।

किन लोगों को पेट कम करने का यह योगा नहीं करना चाहिए –

1. गर्भवती महिलाएं इस आसन को करने से बचें।

2. कमर दर्द, पेट दर्द तथा पीरियड्स के दौरान इस आसन को न करें।

3. बालासन योगा

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga
pet ko kam karne ke liye बालासन योगा भी काफी महत्पूर्ण है। लेकिन इसको करने से पहले एक बात का अवश्य ख्याल रखें। दरअसल अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे न करें। क्योंकि फिर पेट कम करने का यह योगासन आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

1. इस आसान को करने के लिए आप आकृति के अनुसार या फिर वज्रासन की मुद्रा में बैठ सकते हैं। इसको करते वक़्त ध्यान दें कि शरीर का पूर्ण वजन एड़ियाँ पर हो।

2. अब सांस को शरीर के अंदर लेते वक्त आगे ही कर झुकें तथा अपने सिर को धरती के साथ चिपकाया रखें।

3. इस आसान को करीब 10 मिनट तक सुबह-शाम करें।

बालासन के लाभ –

● मांशपेशियों की जकड़न दूर करने में मदद करता है यह आसन।

● ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाता है।

● मात्र 1 हफ्ते में भी वजन कम करने में मदद करता है यह आसन।

● शरीर की अकड़न को दूर करता है यह आसन।

किन लोगों को पेट कम करने का यह योगा नहीं करना चाहिए –

1. अगर ब्लड प्रेशर अधिक है तो इसे न करें।

2. पीरियड्स के दौरान इसे न करें।

4. पेट कम करने में लिए अनुलोम-विलोम

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga
मोटापा तथा पेट कम करने के लिए अनुलोम-विलोम भी काफी बेहतरीन योगा है। इस योगा को करने से शरीर का स्वास्थ्य भी बना रहता है तथा शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी कम होती रहती है।

1. अनुलोम-विलोम (पेट कम करने के लिए योगा) को करने के लिये पद्मासन में बैठ जाएं।

2. अब अपनी आंखें बंद करके दाएं हाथ के अंगूठे से अपने नाक के दाएं सुराख को बंद करें तथा बाएं सुराख़ से अंदर की और गहरी तथा लंबी सांस लें।

3. अब बाकि बची हुई अँगुलियों से अपने बाएं नाक के सुराख को बंद करें तथा दाएं सुराख से सांस लें।
4. इस प्रिक्रिया को एक बार उलटा भी दोहराएं, करीब 10 से 30 मिनट तक इसे करें।

अनुलोम-विलोम के लाभ –

● पेट की चर्बी कम करता है।

● खून के बहाव को संतुलन में रखता है।

● शार्ट मेमोरी की समस्या को दूर करता है।

● वजन कम करने के साथ-साथ मोटापा पर भी असर करता है।

किन लोगों को पेट कम करने का यह योगा नहीं करना चाहिए –

1. इस आसन को हर कोई कर सकता है।

2. इस आसन को सुबह ही करें या फिर शाम 6 से 7 बजे के बीच भी आप कर सकते हैं।

5. नौकासन

Pet Kam Karne Ke Liye Yoga
Zaldi Pet Kam Karne Ke Liye नौकासन योगा सबसे बेस्ट है। इसको करने के सिर्फ 4 स्टेप्स हैं जोकि बहुत ही आसान है।

1. इसको करने में लिए सबसे पहले पीठ में बल लेट जाएं।

2. अब चित्र के अनुसार अपने घुटनों को छूने का प्रयास करें।

3. घुटने छुंते वक़्त गहरी सांस को लेते रहें।

4. करीब 15 मिनट तक Pet Kam Karne Ka Yoga करते रहें।

नौकासन के लाभ –

● मोटापा कम होता है।

● मासपेशियां मजबूत होती है।

● अगर कोई गुप्त रोग है तो उसमें यह आसन काफी लाभदायक होगा।

● पैरों तथा हाथ में हुए दर्द को भी ठीक करता है।

किन लोगों को पेट कम करने का यह योगा नहीं करना चाहिए –

1. पीठ दर्द, माइग्रेन, पीरियड्स तथा अस्थमा के दौरान इसे न करें।

2. हार्ट अटैक से पीड़ित लोग इसे न करें।

तो ये थे जल्दी पेट काम करने के लिए योगा(Jaldi Pet Kam Karne Ke Yoga, Jaldi Pet Kam Kaise Kare) पेट कम करने का घरेलू तरीका। अगर आपको Pet Kam Karne Ka Yoga से सम्बंधित कोई भी सवाल है तक कमेंट में पूछें।

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